X
अभी खरीदें
Know About Diseases May 27, 2019

बच्चे में डेंगू बुखार के शुरुआती लक्षणों का पता लगाने के आसान तरीके

पिछले कुछ वर्षों में, मच्छर जनित बीमारियाँ काफी तेज़ी से फैल रही हैं । लाखों लोग प्रभावित हैं और डेंगू, मलेरिया और जीका वायरस आदि जैसी बीमारियों के कारण ने अपना जीवन गवाँ दिया है । सबसे आम बीमारी डेंगू है और बहुत सारे लोगों की मौत का कारण  है। डेंगू के लगभग ना के बराबर लक्षण दिखते हैं, खासकर जब यह बच्चों को होता है। काम उम्र के बच्चों में इसके लक्षण और गंभीर हो जाते हैं और संक्रमण बढ़ने के चार दिन बाद इसके लक्षण दिखते हैं।

 

यहां बच्चे में डेंगू के लक्षणों की सूची दी गई है, जिस पर आपको नज़र रखने की आवश्यकता है:

 

  • फ्लू जैसी बीमारी: यदि आपका बच्चा बहती नाक और खांसी के साथ तेज़ बुखार से पीड़ित हो तो यह डेंगू के लक्षणों में से एक हो सकता है। हालांकि ये लक्षण नियमित फ्लू के समान हैं, परन्तु 24 घंटे के बुखार के बाद बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें और यह डेंगू है या नहीं पता लगाने के लिए आवश्यक परीक्षण करें।
  • व्यवहार परिवर्तन: वयस्कों की तुलना में, बच्चे यह समझने में असमर्थ होते हैं कि वास्तव में उनके साथ क्या हो रहा है। इससे बच्चे अकारण ही चिड़चिड़े और उत्तेजित हो जाते हैं। वे नखरे करेंगे और अक्सर आप देखेंगे कि वे खाने से परहेज़ करेंगे।
  • शारीरिक कष्ट: डेंगू से प्रभावित बच्चे गंभीर जोड़ों के दर्द, पीठ में दर्द और सिरदर्द इत्यादि का अनुभव करते हैं । अपने बच्चे से यह समझने के लिए बात करते रहें कि उन्हें क्या हो रहा है ताकि आप डॉक्टर को अच्छी तरह से समझा सकें।
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं:  जी मिचलाना, उल्टी आदि जैसे लक्षण, जिन्हें गलती से गैस्ट्रोएंटेरिटिस भी समझा जा सकता है। वे पेट में भी तेज़ दर्द का अनुभव कर सकते हैं।
  • त्वचा की समस्याएं: बच्चों को डेंगू से संक्रमित होने पर सबसे आम समस्याओं में से एक है त्वचा पर चकत्ते या लाल दाने निकलना। यह खसरे की तरह पैच में दिखाई देता है। लगातार खुजली डेंगू का एक और लक्षण है।
  • रक्तस्राव: प्लेटलेट काउंट के कम होने के कारण, बच्चों के मसूड़ों और नाक से रक्तस्राव होता है। ऐसे मामलों में तत्काल उपाय किए जाने की आवश्यकता है क्योंकि कुछ मामलों में यह रक्तस्रावी बुखार या शॉक सिंड्रोम जैसी स्थिति घातक हो सकती है।

 

क्या आपका बच्चा इनमें से कोई भी लक्षण दिखा रहा है, यहाँ बताए गए उपाय आपको करने हैं:

 

  • अपने बाल रोग विशेषज्ञ से तुरंत परामर्श करें जो आगे इलाज के लिए उपाय सुझाएंगे
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा थकान महसूस न करे । आपके बच्चे के लक्षण कितने कठोर हैं, इसके आधार पर उन्हें कम से कम 15 दिन से लेकर एक महीने तक पूरे आराम  की आवश्यकता होगी
  • उन्हें हल्का भोजन जैसे सूप, फल, उबली हुई सब्जियाँ आदि देने की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपका बच्चा स्तनपान कर रहा है, तो सुनिश्चित करें कि आप कोई स्तनपान नहीं छोड़ेंगे। बड़े बच्चों के मामले में, उन्हें हाइड्रेटेड रखना होगा। इलेक्ट्रोलाइट आदि जैसे मौखिक जलयोजन विकल्प आज़माइये ।
  • ठंडे पानी में भिगोया हुआ कपड़ा या स्पंज रखने से बुखार कम  होने में मदद मिलेगी

 

आपका बच्चा डेंगू से संक्रमित न हो यह सुनिश्चित करने के लिए यहां कुछ निवारक उपाय दिए गए हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं:

 

  • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चों के आसपास किसी पानी का जमाव नहीं हो। न सिर्फ आपके घर में बल्कि आपके इलाके में भी। हो सकता है कि पड़ोसियों के साथ सहयोग करने से भी इस पर कार्रवाई करने के लिए मदद मिलेगी।
  • धूमन: जब आपका बच्चा आसपास न हो, तब अपने क्षेत्र को कीट नियंत्रण पेशेवरों द्वारा धूमिल करवाएं।
  • ज्यादा से ज्यादा शरीर ढका रहे ऐसे कपडे अपने बच्चे को पहनाएं ।
  • मच्छर भगाने वाले विकर्षकों /रेपैलेंट्स का इस्तेमाल करें। गुडनाइट के मच्छर मारने के कई विकल्प बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं।
  • सुनिश्चित करें कि परिवार का प्रत्येक सदस्य दिन में दो बार स्नान करके बुनियादी स्वच्छता का पालन कर रहा है।

 

भारत का अधिकांश भाग उष्णकटिबंधीय जलवायु वाला है और जहाँ डेंगू महामारी सबसे अधिक होती है। यदि आपका बच्चा डेंगू बुखार के लक्षण दिखा रहा है, तो इस लेख में बताए गए उपायों का पालन करें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि इससे संक्रमित न होने के लिए निवारक उपाय किए गए हैं ।

क्या आपको ऐसा नहीं लगता?

Related Articles

डेंगू से अपने बच्चों को बचाने के लिए 5 आवश्यक क्रियाएँ /सूचनाएँ

Read More
Viral Infection - Dengue Symptoms in Child

बच्चों में डेंगू बुखार – रोकथाम, लक्षण और उपचार

Read More

भारत में मानसून की बारिश के साथ मलेरिया और डेंगू का बढ़ना

Read More

जानिए मलेरिया के लक्षण और रात के समय के हत्यारों से खुद को बचाएँ !

Read More

डेंगू बुखार के चेतावनी संकेत और लक्षण जानिए

Read More
Mosquito Repellent Myths Busted by Good knight Facts

मच्छर विकर्षकों के काल्पनिक विचार खारिज!

Read More

Find The Right Repellent

Find Your Protector