X
अभी खरीदें
Know About Diseases April 8, 2019

डेंगू के बारे में पूरी जानकारी जो आप जानना चाहते हैं ।

डेंगू क्या है ?

डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी है जो चार अलग-अलग प्रकार के वायरस, DENV 1-4, और एडीज मच्छर द्वारा फैलती है। हर साल लगभग ३ लाख ९० हज़ार डेंगू संक्रमण मामले दर्ज होते हैं  , जिनमें से ९६  हज़ार मामलों में  लक्षण दिखाई देते हैं। 128 देशों में आज, लगभग ३ करोड़ ९० लाख  लोगों को डेंगू का खतरा है।

 

डेंगू के लक्षण क्या हैं ?

यह एक गंभीर फ्लू जैसी बीमारी है जिसकी शुरुआत अचानक बुखार और तेज़ सिरदर्द के साथ होती है। अन्य लक्षणों में त्वचा पर दाने निकलना, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, जी मिचलाना और दस्त शामिल हैं।

 

डेंगू की रोकथाम कैसे करें?

डेंगू एडीज मच्छर द्वारा फैलता है, जो दिन के समय (सूरज की रोशनी में  ) काटते हैं।  सिर्फ एक मच्छर के काटने से भी  डेंगू हो सकता है। इसलिए विशेष रूप से दिन के समय, घर के अंदर और बाहर प्रियजनों की रक्षा करना महत्वपूर्ण है। बाहर निकलने से पहले, व्यक्तिगत रिपेलेंट्स जैसे गुडनाईट फैब्रिक रोल-ऑन (या गुडनाईट  कूल जेल / पैच आदि) का उपयोग मच्छरों के काटने से बचा सकता है।

 

घर में भी शाम के वक़्त दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें । दिन के समय भी घरेलू रिपेलेंट्स जैसे गुडनाईट एक्टिव+ और गुडनाईट फास्ट कार्ड के उपयोग से मच्छरों को दूर रखें ।

 

 

डेंगू का निदान कैसे हो सकता है? क्या कोई जांचपरिक्षण उपलब्ध है?

 

खून की जांच में डेंगू एंटीबॉडीज़  (IgG और IgM) की मौजूदगी और पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (PCR) के माध्यम से डेंगू का पता लगाया जा सकता है। सही तौर पर ये परीक्षण रोगी में  लक्षण दिखने के कुछ दिन भीतर ही करने चाहिए। परीक्षण स्थानीय अस्पताल या स्वास्थ्य क्लिनिक/  केंद्र  में किए जा सकते हैं।

 

 

डेंगू का इलाज क्या है? डेंगू के लिए क्या कोई टीके उपलब्ध हैं?

 

डेंगू के लिए कोई विशिष्ट उपचार उपलब्ध नहीं है; लक्षणों का उचित प्रबंधन ही महत्वपूर्ण है, शरीर में तरल पदार्थों की पर्याप्त मात्रा को बनाए रखना ज़रूरी है ।

 

डेंगू के लिए व्यावसायिक रूप से टीका उपलब्ध है  जो मेक्सिको, ब्राजील, अल साल्वाडोर और फिलीपींस में उपलब्ध है। डब्ल्यूएचओ ने वैक्सीन के सार्वभौमिक उपयोग पर औपचारिक मान्यता नहीं दी है परन्तु स्थानिक देशों को अपने राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रमों में टीके की शुरुआत करने की सिफारिश की है। वर्तमान में कई टीके दुनिया भर में अनुसंधान और विकास के अधीन हैं फिर भी मच्छरों के काटने और डेंगू  को रोकने के लिए पर्याप्त सावधानी बरतनी चाहिए।

 

डेंगू के बारे में अधिक जानकारी कहां से मिल सकती है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) और नेशनल वेक्टर बॉर्न ड़िझीझ  कंट्रोल प्रोग्राम ऑफ इंडिया एनवीबीडीसीपी)  के संकेत स्थलों पर डेंगू , डेंगू  के लक्षण और उपचार के बारे में अद्यतन जानकारी मिल सकती है।

 

अगर कोई  एकसाथ तेज़ बुखार, सिरदर्द और त्वचा पर दाने निकलना अनुभव करे तो कृपया स्थानीय डॉक्टर , स्वास्थ्य केंद्र या स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से परामर्श करें।

 

 

Related Articles

डेंगू से अपने बच्चों को बचाने के लिए 5 आवश्यक क्रियाएँ /सूचनाएँ

Read More
Viral Infection - Dengue Symptoms in Child

बच्चों में डेंगू बुखार – रोकथाम, लक्षण और उपचार

Read More

भारत में मानसून की बारिश के साथ मलेरिया और डेंगू का बढ़ना

Read More

जानिए मलेरिया के लक्षण और रात के समय के हत्यारों से खुद को बचाएँ !

Read More

डेंगू बुखार के चेतावनी संकेत और लक्षण जानिए

Read More

बच्चे में डेंगू बुखार के शुरुआती लक्षणों का पता लगाने के आसान तरीके

Read More

Find The Right Repellent

Find Your Protector