X
अभी खरीदें
Know About Diseases March 24, 2019

डेंगू के मरीजों के लिए आहार की क्या सलाह है?

भारत में डेंगू संक्रमण के 366,561 वार्षिक मामलों की वजह से इस तेजी से फैलने वाली बीमारी चिंता का विषय है। मच्छर जनित बीमारी डेंगू, एडीज मच्छर के काटने से होती है। एक बार बाधित होने के बाद, डेंगू के लक्षण 3 दिनों से अधिक के भीतर दिखाई देते हैं और आमतौर पर जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द के साथ तेज बुखार, सिरदर्द और लाल दाने शामिल होते हैं। डेंगू वायरस का मुकाबला करने  के लिए, आपको अपनी प्रतिकार शक्ति को बढ़ाने की आवश्यकता है। यह विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करके किया जा सकता है। डेंगू से तेज और शीघ्र स्वस्थ होने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों के  बारे में पढ़ें।

 

संत्रा

 

डेंगू बुखार से पीड़ित रोगियों के लिए संतरे को सबसे अच्छे फलों में से एक माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्राकृतिक रूप से विटामिन सी में समृद्ध होने के कारण, वे आपके एंटीबॉडीज़ [प्रतिरक्षी ] को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। एक अच्छी तरह से बने रस में मोसंबी, नींबू और संतरे का विकल्प आप चुन सकते हैं।

 

 

दलिआ

 

डेंगू के रोगियों के लिए नरम, भर्ते समान पदार्थ खाने की की सिफारिश की जाती है क्योंकि ये आसानी से पच सकते हैं। दलिया एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसे आसानी से निगला और पचाया जा सकता है तथा इसमें बहुत सारे तरल भी होते हैं। दलिया में पाए जाने वाले उच्च फाइबर [उच्च  रेशों वाले ] और पोषक तत्व आपको बीमारी से मुकाबला करने में मदद करेंगे।

 

 

अदरक का पानी

 

डेंगू से पीड़ित रोगियों को रोग के प्रभावों से निपटने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थों की आवश्यकता होती है। अदरक का पानी जी मिचलाने [ मतली ] के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है जो अक्सर डेंगू बुखार वाले लोगों द्वारा अनुभव किया जाता है।

 

नारियल पानी

 

डेंगू अक्सर निर्जलीकरण का कारण बन सकता है और नारियल का पानी आपके शरीर में द्रव के स्तर को नियंत्रित करने के तरीकों में सर्वोत्तम  है।  खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स का प्राकृतिक स्रोत होने के कारण डेंगू के रोगी के आहार में नारियल पानी एक महत्वपूर्ण पूरक है।

 

 

सूप

 

सूप इस बीमारी का मुकाबला करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह मसालों पर कम और पाचन और पेट साफ़ रखने  [ मल त्याग ] के लिए अच्छा है। डेंगू के रोगियों को विशेष रूप से तैलीय या मसालेदार भोजन से बचना चाहिए।

 

 

सब्जी और फलों का रस

 

डेंगू के लक्षणों के इलाज लिए गाजर, ककड़ी और पत्तेदार साग अच्छे होते हैं और इसमें बहुत सारे आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं जो डेंगू के रोगी की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

 

इसके अतिरिक्त, संतरे, अमरूद, कीवी, स्ट्रॉबेरी और अनानास जैसे फलों से बने रस  के उत्पादन लिम्फोसाइट्स  को बढ़ावा देते हैं जो वायरल संक्रमण से मुकाबला करते हैं। ये डेंगू के रोगी के आहार में आवश्यक हैं।

 

पपीता पत्तियां

 

हाल के कुछ अध्ययनों के अनुसार, पपीते के पत्ते डेंगू के इलाज में फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे रक्त प्लेटलेट्स के बढ़ने में मदद कर सकते हैं जो डेंगू के रोगी में खतरनाक स्तर तक गिर जाते हैं।

 

 

डेंगू का पुनरावर्तन कैसे रोकें ?

 

डेंगू का पुनरावर्तन असामान्य नहीं है और आमतौर पर तब होता है जब किसी व्यक्ति को पहली बार उचित उपचार नहीं दिया जाता है या यदि मरीज दवा या उपचार लेना बीच में ही बंद कर देता है। अपने आप को हाइड्रेटेड रखें और अपने डॉक्टर के साथ नियमित फॉलो-अप के लिए जाएं। इसके अतिरिक्त, चूंकि डेंगू एडीज मच्छर के काटने से होता है, इसलिए मच्छरों को दूर  रखना महत्वपूर्ण है। मच्छरों से घर के अंदर  सुरक्षा के लिए गुडनाईट एक्टिव+ सिस्टम की 2x शक्ति का उपयोग करें। बाहर निकलते समय, अपने कपड़े पर गुडनाईट फैब्रिक रोल-ऑन के 4 डॉट्स अवश्य लगाएँ जो आपको ८ घंटे मच्छरों से सुरक्षित रखेगा। यह 100% प्राकृतिक चीज़ों से बनाया गया है और इसलिए उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। डेंगू के बारे में बताने वाले संकेतों के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और डेंगू से बचाव के उपाय यहाँ जान सकते हैं।

Related Articles

डेंगू से अपने बच्चों को बचाने के लिए 5 आवश्यक क्रियाएँ /सूचनाएँ

Read More
Viral Infection - Dengue Symptoms in Child

बच्चों में डेंगू बुखार – रोकथाम, लक्षण और उपचार

Read More

भारत में मानसून की बारिश के साथ मलेरिया और डेंगू का बढ़ना

Read More

जानिए मलेरिया के लक्षण और रात के समय के हत्यारों से खुद को बचाएँ !

Read More

डेंगू बुखार के चेतावनी संकेत और लक्षण जानिए

Read More

बच्चे में डेंगू बुखार के शुरुआती लक्षणों का पता लगाने के आसान तरीके

Read More

Find The Right Repellent

Find Your Protector